अंजीर खाने के फायदे और नुकसान – Anjeer ke fayde aur nuksan

आज हम आपको बतायेंगे की anjeer ke fayde aur nuksan क्या होते है। अंजीर एक प्रकार का फल है अंग्रेजी में इसे Fig कहा जाता है। ये 2 प्रकार के होते है। एक बोया हुआ अंजीर होता है जिसके पत्ते और फल बड़े होते हैं और दूसरा होता है जंगली जिसके फल और पत्ते छोटे हैं। कच्चे अंजीर का रंग हरा होता है और पक्का हुआ अंजीर का रंग पीला व बैंगनी और अंदर से हल्के लाल रंग का होता है।

अंजीर के फायदे -Anjeer ke fayde

Anjeer ke fayde aur nuksan
Anjeer ke fayde aur nuksan

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में — अंजीर का प्रयोग पाचन तंत्र को बेहतरीन बनाने में किया जाता है। अंजीर में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जिसमें फाइबर भी होता है। अंजीर में फाइबर की मात्रा 30%होती है जिसके कारण यह कब्ज की समस्या को दूर करता है जिसके कारण पेट बिलकुल साफ हो जाता है। साफ हो जाता है और सही समय पर भूख भी लगती है। यदि आपको पाचन की कोई समस्या है तो आप अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं।

अंजीर हड्डियों को मजबूत बनता है – Anjeer ke fayde aur nuksan

अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जिसके कारण हड्डिया मजबूत होती है । यदि आपकी हड्डियां काफी कमजोर हो या फिर हड्डियों में किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो आप इस फल का प्रयोग कर सकते हैं।

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अंजीर का प्रयोग – Anjeer ke fayde aur nuksan

दूध के साथ अंजीर का प्रयोग करने से शारीरिक दुर्बलता जल्दी खत्म हो जाती है और यौन शक्ति बढ़ने लगती है। अंजीर का प्रयोग यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए सालों से किया जा रहा है। अगर आप यौन शक्ति बढ़ाना चाहते है तो अंजीर का प्रयोग दूध के साथ कर सकते हैं।

दिल के फायदे के लिए अंजीर – Anjeer ke fayde aur nuksan

अंजीर में ओमेगा 3 और फिनोल ओमेगा 3 के गुण पाए जाते हैं जो दिल को तंदुरस्त रखने के लिए बहुत लाभकारी साबित होते हैं। अंजीर के प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है जिससे दिल के मरीजों को बहुत आराम मिलता है। यदि आपको दिल से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप इस फल का प्रयोग कर सकते हैं।

अंजीर हाई ब्लड प्रेशर के लिए – Anjeer ke fayde aur nuksan

शरीर में सोडियम और पोटैशियम की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। इस अवस्था में अंजीर का प्रयोग कर इस समस्या को दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमें पोटैशियम काफी ज्यादा मात्रा में होता है है। साथ ही अंजीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी होती है।

अंजीर का प्रयोग वजन कम करने में – Anjeer ke fayde aur nuksan

खराब जीवनशैली और बेकार खान पान की वजह से आज बहुत से लोग मोटापे से बहुत परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए काफी कोशिश में रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की आप घर बैठे बैठे अंजीर की सहायता से से अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अंजीर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसका प्रयोग वजन कम करने के लिए किया है। एक अंजाता है। लगभग 50 कैलोरी होती है अंजीर में। जिसका मतलब यह हुआ की सूखे अंजीर का प्रयोग उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो अपना वजन कम करना चाहते है।

अंजीर का इस्तेमाल अनीमिया दूर करने में – Anjeer ke fayde aur nuksan

अनीमिया की शिकायत शरीर में खून की कमी होने पर होती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इस समस्या को अंजीर के सेवन से दूर कर सकते हैं। अंजीर में कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। अगर आप अनीमिया की बीमारी से ग्रस्त है तो आप अंजीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कैंसर को ठीक करने के लिए अंजीर के फायदे – Anjeer ke fayde aur nuksan

अंजीर के अंदर कुछ गुण पाए जाते हैं जो पेट और ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकता है। जो शरीर में जमा विषैले पदार्थ को एक साथ जमा करके मल के रास्ते शरीर से बाहर कर देते हैं। जिस्से किसी तरह की कोई बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है। एक रिसर्च में बताया गया है की अंजीर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को काफी हद तक खत्म करता है। कैंसर के मरीज डॉक्टर की अनुमति से इसका प्रयोग करे।

अंजीर अस्थमा को दूर करने के लिए – Anjeer ke fayde aur nuksan

अंजीर में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा की बीमारी को दूर करने में सहायक होते हैं। मेथी दाने के पाउडर और शहद के साथ यदि अंजीर का सेवन करे तो अस्थमा को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। यदि आपको अस्थमा की बीमारी है तो आप इस फल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंजीर अस्थमा को ठीक करने के साथ साथ यह अन्य कई शारीरिक बीमारियों को दूर करने में तथा शरीर को फिट रखने में सहायक है।

अंजीर के नुकसान – Anjeer ke fayde aur nuksan

अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति अंजीर का प्रयोग करता है तो उसके शरीर में पोटेशियम तथा कैल्सियम दोनों के बीच में गड़बड़ी हो सकती है यदि आप स्वस्थ व्यक्ति होते हुए अंजीर का बहुत ज्यादा मात्रा में प्रयोग करते हैं तो आपके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति यदि अधिक मात्रा में अंजीर का प्रयोग करता है तो उसको डायरिया की समस्या पैदा हो सकती है क्योंकि अंजीर के अंदर बहुत मात्रा में फाइबर पाया जाता है

यदि आप गर्मियों में अंजीर खाते हैं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है गर्मियों में अंजीर खाने से कैल्शियम की कमी हो जाती है पेट फूलने लगता हैऔर किडनी भी खराब हो सकती है ब्लीडिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है आंतो तथा लीवर को भी नुकसान पहुंच सकता है।

पथरी की समस्या – Anjeer ke fayde aur nuksan

जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन लोगों को अंजीर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि अंजीर के अंदर एक्सीलेंट मौजूद होते हैंऔर वह आंख से लेट गुर्दे की पथरी की समस्या को बढ़ा सकते हैंतथा जो लोग इसको ज्यादा खाते हैं और ज्यादा अंजीर इस्तेमाल करने से गुर्दे में पथरी हो सकती है

और पढ़ें – प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

Leave a Comment