अश्वगंधा के क्या फायदे होते है – 12 Free tips Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

Table of Contents

अश्वगंधा खाने के बहुत से फायदे है और यदि हम अश्वगंधा को प्रतिदिन इस्तेमाल करते है तो हमे चमकताकृ लाभ मिलते है। यदि हम यह कहे की अश्वगंधा सबसे शक्तिशाली औषधि है तो ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा। अश्वगंधा एक पौधा होता है जिसकी पत्तियां ,जड़ आदि में से घोड़े जैसी गंध आती है इसलिए इसको अश्वगंधा का नाम दिया गया है। ज्यादा तर इस पौधे की जड़ को सूखाकर इसका पाउडर बनाकर इसको उपयोग में लाया जाता है। और इसके फूल और पतियों को भी अन्य ओषधि बनाने में किया जाता है।

ashvgandha ke fayde

और पढ़े – खजूर के खांसी में फायदे

अश्वगंधा के फायदे – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा बहुत ही बेहतरीन औषधि है ये औषधि बहुत रोगो में कारगर साबित हुई है। किसी भी औषधि को प्रयोग करने से पहले उसके बारे में जान लेना चाहिए की उसके क्या फायदे है और क्या नुकसान है।

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है- Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदा करता है। अश्वगंधा हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाये रखता है। जिन लोगो का किसी कारन वंस नर्वस सिस्टम खराब जो गया है उनको अश्वगंधा का इस्तेमाल करना चाहिए।

अश्वगंधा शारीरिक शक्ति बढ़ाने में सहायक है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

जिन लोगो के अंदर बहुत कमजोरी आ गई है या वो बहुत दुबले हो गए है उन लोगो के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है। अगर सही मात्रा इसे प्रतिदिन लिया जाये और खान पान अच्छा रखा जाये तो एक महीने में ही आपको बहुत फायदा होने लगेगा।

अश्वगंधा यौन शक्ति को बढ़ाता है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा यौन शक्ति बढ़ाने में एक जबरदस्त औषधि है। जिन लोगो ने बचपन की गलतियों के अपनी यौन शक्ति को कमजोर कर लिया है उनके लिए ये औषधि बहुत ही फायदेमंद हैं। अगर इस औषधि का प्रयोग 3 महीने तक सही तरिके से प्रयोग करते है और अच्छे खान पान रखते है तो उनकी यौन शक्ति बढ़ जाएगी। ये औषधि आपको बहुत ताकतवर बना देगी। और यह अंदर के रोगो को धीरे धीरे निपटा देगी।

अच्छी नींद के लिए अश्वगंधा – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

जिन लोगो को नींद की समस्या है ,रात को नींद नहीं आती है उनलोगो को अश्वगंधा का इस्तेमाल करना चाहिए इससे नींद अच्छी आने लगेगी क्योकि अश्वगंधा नींद के लिए एक अच्छी औषधि है।

अश्वगंधा शुगर लेवल को कम करता है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा के प्रयोग से शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। अश्वगंधा का प्रयोग करने से पेन्क्रियाज एक्टिवेट होते है। इनके एक्टिवेट होने से इंसुलिन उत्पन होते है। इंसुलिन उत्पन होने के कारन खून में शुगर लेवल सही रहता है। इसी वजह से डयबिटीज की समस्या कण्ट्रोल में रहती है। अश्वगंधा का प्रीतिदिन प्रयोग करने से सुगर लेवल में तेजी से गिरावट आती है।

टेस्टोस्टिरोन और फर्टिलिटी को बढ़ावा देता है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा टेस्टोस्टिरोन और फर्टिलिटी को बढ़ता है। अश्वगंधा स्पर्म की रुणवता को बढ़ता है। ये पुरुषों में टेस्टोस्टिरोन को नैचुरिअल रूप से बढ़ता है। ये पुरुषों की योन ऊर्जा को काफी हद तक बढ़ा देता है। बिना किसी साइड इफ्फेक्ट के।

अश्वगंधा रोग-प्रतिरोधक कार्य शक्ति को बढ़ता है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

यदि अश्वगंधा को प्रतिदिन उपयोग किया जाये तो हमे बहुत से लाभ देखने को मिलेंगे। अश्वगंधा हम रोगो से लड़ने की शक्ति प्रधान करता है। यह हमारी रोग-प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है और अश्वगंधा खांसी,जुखाम, दुर्बलता, अस्थमा और नपुसंकता को दूर करता है।

अश्वगंधा दिल को स्वस्थ रखता है – Ashvgandha dil ki savast rakhta hai

अश्वगंधा खून में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जिन लोगो को हार्ट की समस्या है उनको अश्वगंधा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे उनको बहुत फायदा मिलेगा।अश्वगंधा दिल की मासपेशियों को मजबूत करता है।

अश्वगंधा पाउडर के तनाव में लाभ – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

मनुष्य में तनाव कई बीमारियों का कारण बन सकता है। एक शोध के अनुसार अश्वगंधा के अंदर एंटी स्ट्रेस गुण जो कि तनाव को कम करते हैं एंटी स्ट्रेस गुण तनाव के कारण होने वाली बीमारियों से बचते हैं यह अश्वगंधा के गुण तनाव की समस्या को दूर करते हैं।

(और पढ़े – तनाव दूर करने के घरेलू उपाए )

अश्वगंधा आँखों की बिमारियों को दूर करने में लाभदायक है – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

आज के टाइम में आंखों की समस्या बढ़ती जा रही है क्योंकि पहले जैसा खान-पान नहीं रहा और लोग टीवी और मोबाइल बहुत ज्यादा देखने लगे हैं इस वजह से छोटी सी उम्र में ही आंखों की समस्याएं आने लगी है यदि हम अश्वगंधा का प्रयोग करते हैं तो यह आंखों की समस्याएं दूर हो सकती है क्योंकि अश्वगंधा एक बहुत ही उच्च दर्जे की जड़ी बूटी है।अश्वगंधा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो की मोतियाबिंद जैसी बीमारी को होने से बचाते हैं और जिन लोगों को चश्मा लगा हुआ है यह चश्मे का नंबर कम करने में भी मददगार साबित होता है इसलिए हमें प्रतिदिन अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए।

अश्वगंधा के पत्तों से होता है गले के रोगो में लाभ – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

अश्वगंधा एक बहुत ही बेहतरीन आयुर्वेदिकऔषधि है अश्वगंधा की जड़ को पीस कर इसका पाउडर बना कर और इसमें गुड़ मिला कर इसकी टेबलेट बना ले और फिर सुबह खाली पेट इसे पानी के साथ ले। इससे आपको गले के रोगो में लाभ मिलता है। और अश्वगंधा के पतों को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इस लेप को गले पर लेप कर ले ऐसा करने से आपको गले के रोगो में बहुत लाभ मिलता है

अश्वगंधा के प्रयोग से गर्भधारण में फायदा – Ashvgandha ke kya fayde hote hai

गर्भधारण की समस्या में अश्वगंधा का चूर्ण बहुत ही लाभ दायक है अश्वगंधा के पाउडर को गाय के घी में मिला कर इसको मासिक धर्म के खत्म होने के बाद एक मंथ तक प्रतिदिन लेना चाहिए। ऐसा करने से गर्भ धारण होने की संभावना बनी रहती है

(और पढ़े – आँखों के घरेलू इलाज )

(और पढ़े – त्वचा के कालेपन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय )

Leave a Comment