शुगर के मरीज बिलकुल भी न खाये ये फल ,गंभीर होंगे परिणाम – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

दोस्तों आज हम आपको बतयेंगे की Sugar ke marig ke liye falon ka chunav कैसा होना चाहिए। फलों का इस्तेमाल करना हम सबके लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है क्योंकि इनके अंदर बहुत सारे एसेंशियल विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। और इसके अंदर फाइबर भी होता है जो कि हमारी सेहत के लिए जरूरी होता है। लेकिन अक्सर डायबिटीज लोग  फ्रूट को खाने से डरते हैं क्योंकि उसके अंदर शुगर भी होती है और उन्हें डर रहता है कि अगर हमको खाएंगे तो उसे कहीं हमारी शुगर तो नहीं बढ़ जाएगी।

https://youtu.be/FnSBySwVNKQ?si=3EeQzFkTlssssatr

फलों का चुनाव – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

Sugar ke marig ke liye falon ka chunav. आपको डयबिटीज है तो इसका मतलब ये नहीं है के आपको फलो से परहेज करना है।   आपको सही फ्रूट का चुनाव करना है आपको ऐसे फल खाने है जो आपके लिए फायदेमंद होते है और जो आपका डायबिटिज ना बढ़ाये और आज हम इसी पर बात करने वाले है।

मै आपको बताऊंगा कुछ ऐसे फलो के बारे में जो के डायबिटिज मरीज के लिये फायेदमंद होते है और कुछ ऐसे फलो के बारे में बताऊंगा जो डायबिटिज मरीज के लिए बिलकुल मना होते है। और अगर आप डायबिटीज मरीज है तो ये खबर आपके लिए है। और इन फलो को जान ओर समज लीजिये ताकि आप वो गलती न करे जो की अक्सर लोग करते है आइये जानते है इन सब के बारे में।

Sugar ke marig ke liye falon ka chunav
Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

 दोस्तों  डायबिटीज पेशेंट आपको कौन सा फ्रूट खाना चाहिए और कौन सा नहीं खाना चाहिए यह इस बात पर डिपेंड करता है कि जो फ्रूट आप  खाने जा रहे हैं उस ग्रुप के अंदर शुगर की क्वांटिटी कितनी है उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है और ग्लाइसेमिक लोड क्या  है अब थोड़ा सा कंफ्यूज हो रहे होंगे कि एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या चीज है और ग्लाइसेमिक लोड क्या चीज है तो घबराये नहीं यह सभी बातें आपकी मैं अभी क्लियर कर देता हूं

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का  मतलब होता है  की किसी खाने की चीज में से कितनी तेजी के साथ शुगर आपके खून में अबसोर हो जाती है  वहीं ग्लाइसेमिक लोड का मतलब होता है कि कितनी ज्यादा क्वांटिटी में खून में आपके शुगर किसी चीज को खाने के बाद आती हैं तो ग्लाइसेमिक इंडेक्स मतलब टाइम और ग्लाइसेमिक लोड का मतलब है कि क्वांटिटी।

केला – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

दोस्तों सबसे पहला  फ्रूट्स जिसको खाते समय डायबिटिक पेशेंट को बहुत ज्यादा सावधान रहना चाहिए। यह है केला,केले का जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स है वह 51  होता है यानि modrate catagory का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हैं इसको डायबिटीज पेसन्ट खा सकते है। लेकिन एक चीज का ध्यान रखना चाहिए  कि जितना ज्यादा केला पका हुआ होगा उतनी ही ज्यादा उसके अंदर शुगर क्वांटिटी बढ़ जाती है। और इतना ही ज्यादा उसका  ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ जाता है।

ज्यादा पके हुए केले – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

एक ज्यादा पके हुए केले का इस्तेमाल न करे। ऐसे केले जोकि थोड़ा काला सा पड़ गया हो उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 5758 तक भी पहुंच सकता है तो अगर आप डायबिटिक पेशेंट है तो पहले आप को ध्यान रखना चाहिए कि आपकी एक टाइम में एक या दो से ज्यादा ना खाए और दूसरी चीज है कि आप ज्यादा पके हुए केले से परहेज करें सकते हैं।

आम – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

दुसरा फल है मैंगो दोस्तों मैंगो का जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह भी केले की बराबर होता है यानी 51 होता है यानि यह भी मोटरेटे केटेगरी का फ्रूट है इसको आप मॉडरेशन में खा सकते हैं बहुत सारे लोग सोचते हैं कि मैंगो को आप बिल्कुल भी नहीं खा सकते हैं अगर डायबिटीज आपको है। लेकिन ऐसा नहीं है मॉडरेट क्वांटिटी में आप मैंगो को खा सकते हैं 1 दिन में एक टाइम से ज्यादा आपको मैंगो नहीं खाना चाहिए और एक टाइम में 100 ग्राम सुधार मैंगो आपको नहीं खाना चाहिए।

अंगूर – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

तीसरा फ्रूट है दोस्तों ग्रेप्स अंगूर,  अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 41 होता है यानि ये हाई कटगरी वाला फल है। जिसको आपको बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। इसके अंदर आपको फाइबर बिल्कुल ना के बराबर मिलता है। और इसी वजह से यह बहुत तेजी के साथ आपकी शुगर को बढ़ाने का काम करता है आपको डायबिटीज है तो आपको अंगूर  बिल्कुल भी नहीं खाने है।  

पाइनेपल – Sugar ke marig ke liye falon ka chunav

 दोस्त चौथा फल है डायबिटीज पेसन्ट को बिलकुल भी नहीं लेना है। वो है पाइनेपल ,पाइनेपल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 59 होता है यनिके इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स  काफी जयादा हाई होता है और बहुत तेजी के साथ आपके खून के अंदर सुगर को बढ़ाता है तो इसी वजह से आपको पाइनापल नहीं लेना चाहिए याद रखिये जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 50 से ऊपर है उसे आपको बहुत कम लेना चाहिए और जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से ऊपर है उसे तो बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए।

और पढ़े – अंजीर खाने के फायदे और नुकसान

और पढ़े – 10 Tips to Lower Blood Sugar Naturally

Leave a Comment