आंवले के फायदे – Aavle ke Fayde

Aavle ke Fayde

आज आप aavle ke fayde के बारे में आप जान कर हैरान हो जायेंगे। आंवले को अपनी डाइट में शामिल करने की कई वजह तो मिल जाएगी आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है  और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कई फायदे होते हैं आंवले में संतरे से 20  गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है आंवला खाने के बहुत से फायदे हैं लेकिन यह हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं है कई लोगों के लिए यह आंवला मुसीबत का कारण बनता है सभी लोग आंवले का अलग अलग तरीके से इस्तेमाल रते हैं और अलग-अलग समय पर खाते हैं बहुत से लोग  आंवले को खाली पेट की खाना बहुत जरूरी समझते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आंवला खाली पेट खाने से नुकसान भी हो सकता है  तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट आंवला खाने के कुछ नुकसान के बारे में 

जिन लोगों का शुगर लेवल कम है – Aavle ke Fayde

जिन लोगों का शुगर लेवल बहुत कम है  इन लोगों को आंवले का प्रयोग नहीं करना  चाहिए  क्योंकि यह शुगर लेवल को और भी कम कर देगा जिससे आपकी समस्या बढ़ सकते हैं लेकिन जिन लोगों का शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है लोगों के लिए आंवला बहुत ही लाभदायक है इसलिए जिन लोगो का सुगर लेवल बढ़ा हुआ है उनको आंवले का प्रयोग करना चाहिए। आंवले का प्रयोग उनको काफी हद तक राहत देगा।

aavle ke fayde
aavle ke fayde

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है –

 आंवला खट्टा होने के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर होता है  यह एसिडिटी की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है इसीलिए इसको खाली पेट नहीं लेना चाहिए अगर आंवले को खाली पेट लिया जाए तो यह जी मिचलाजाना हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। और इसके अलावा और भी बहुत सी समस्यांए हो सकती है इसलिए जिन लोगो को शूट नहीं करता उनको खाली पेट आंवले का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यदि आवला का खली पेट प्रयोग करना है तो डॉक्टर की सलाह के कर करना चाहिए।

आवला खाने के फायदे – Aavle ke Fayde

डायबिटीज में आँवला – Aavle ke Fayde

डायबिटीज के मरीजों के लिए आवला बहुत ही लाभदायक है डयबिटीज मरीज यदि निमित रूप से आंवले के रस के साथ शहद का प्रयोग करे तो इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है क्योकि आंवले के अंदर विटामिन सी होता है और विटामिन सी बहुत ही लाभदायक होता है। और आंवले का प्रयोग हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है

एसिडिटी की समस्या में आँवला – Aavle ke Fayde

जिन लोगो को एसिडिटी की समस्या है उन लोगो को आंवले का प्रयोग करना चाहिए। आंवले के चूरन में मिश्री का पाउडर मिला कर पानी के साथ लेने से एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा केवल आंवले के चूरन को खाना खाने के बाद पानी के साथ लिया जाये तो बहुत फायदेमंद होगा। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

पथरी की समस्या में आँवला – Aavle ke Fayde

आज कल पथरी की समस्या आम बात हो गई है लगभग हर घर के अंदर पथरी का मरीज मिल जाता है। पथरी की बीमारी में आँवला बहुत लाभकारी है यदि हम आँवला के पॉउडर को मूली में मिला कर 60 दिन तक लेने से पथरी गल कर बहार आ जाएगी।

हीमोग्लोबिन की समस्या – Aavle ke Fayde

जिन लोगो को खून की कमी है उन लोगो को आंवले का प्रयोग करना चाहिए। हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने पर आंवले का जूस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। क्योकि आंवले का जूस खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को कम नहीं होने देता है। और हम आंवले के चूरन का भी प्रयोग कर सकते है। आंवले के चूरन का प्रयोग करने से भी खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

शरीर की गर्मी बढ़ जाने पर – Aavle ke Fayde

शरीर की गर्मी बढ़ जाने पर आंवले का प्रयोग करना चाहिए। आंवले के जूस में मिश्री मिला कर दिन में 4 -5 बार इसका प्रयोग करना चाहिए। इससे शरीर की गर्मी शांत हो जाएगी। गर्मियों के दिनों में आंवले के जूस को नियमित रूप भी सेवन किया जा सकता है।

आँखों के लिए आंवले के फायदे

आँखों के लिए आवला बहुत लाभदायक है। आंवले का प्रयोग करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है। रतोंधी ,मोतियाबिंद तथा आँखों की अन्य बीमारियों को दूर करने में लाभदायक है। शहद और आँवला दोनों को एक साथ लेने से आँखों की रोशनी बहुत अच्छी बनी रहती है।

यूरिन के रोग में आँवला

आज के समय में लिवर, किडनी के रोगी बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे है। पुरुषो ,महिलाओं और बच्चों में यूरिन की बीमारी देखने को मिलती है इस रोग में आंवले का सवें करना चाहिए। आंवले का जूस निकाल कर प्रतिदिन इस्तेमाल करना चाहिए। इससे यूरिन की समस्या में काफी सहायता मिलेगी।

वजन कम करने में आँवला

यदि हम आंवले का जूस निकाल कर प्रतिदिन इसका सेवन करते है तो हम वजन को कम कर सकते है। एक रपोट के मुताबिक बताया गया है की आंवले का प्रतिदिन प्रयोग करने से वजन को कम किया जा सकता है क्योकि इसके अंदर विटामिन सी की मात्रा होती है विटामिन सी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी ख़त्म कर देता है। इसलिए जिन लोगो का वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है उनको आंवले के जूस का प्रयोग करना चाहिए।

सफ़ेद बालों के लिए

यदि किसी मनुष्य के बाल सफ़ेद हो चुके है ,बाल जड़ रहे है ,बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आंवले का नियमित रूप से प्रयोग कर के इन सभी समस्यों को ठीक किया जा सकता है

कैंसर से बचाव

आवला एक औषधीय फल है इसका उपयोग कर के कैंसर जैसी बीमारी से बच्चा जा सकता है। आंवले में किमोपरिवेटिव प्रभाव होता है। एक शोद से पता चला है की आंवले में कुछ फाइटोकैमिकल , गेलिक एसिड, एलेजिक एसिड, पैरोगालोल, कोरीलागिन, गेरानीनं प्रभाव मौजूद होते है। आंवले में ये सब चीज मौजूद होती है जिससे आंवले का उपयोग कर के काफी हद तक कैंसर से बच्चा जा सकता है।

और पढ़े – गिलोय के क्या लाभ होते है

Leave a Comment