Connect with us

खबर

Senior citizen saving scheme (scss) : रिटायर सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छे निवेश का सौदा।

Senior citizen Saving Scheme 2022 application process, check the important document and benefits of senior citizen Saving Scheme

Published

on

Senior Citizen Saving Scheme

Senior citizen Saving Scheme 2022 application process, check the important document and benefits of senior citizen Saving Scheme

Senior citizen saving schemes Benefits; सरकारी नौकरी से रिटायर होने वाले व्यक्तियों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि अपनी जमा पूंजी का हम कहां निवेश करें ताकि अच्छा ब्याज भी प्राप्त हो सके। अब सरकार द्वारा सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारियों के लिए senior citizen Saving Scheme 2022 को लाया गया है।

IMG 20220215 56957
Senior Citizen Saving Scheme

जिसके जरिए सीनियर सिटीजन Bank account for senior citizen Saving Scheme खोलकर ₹1000 से लेकर ₹15 लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं। जिस पर सरकार अच्छा ब्याज देती है। अगर आप भी saving schemes for senior citizen का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप Senior citizen saving scheme in hindi मे पूरी जानकारी हमारी पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे।

Senior citizen saving scheme kya hai?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 2022 सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा लाई गई एक निवेश योजना है। apply for senior citizen scheme के जरिए वरिष्ठ नागरिक एक अलग खाता खोलेंगे जिसमें उनके द्वारा डाली गई राशि पर निर्धारित ब्याज दिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक एक से अधिक खाते SBI senior citizen scheme के तहत खोल सकता है।

Senior citizen saving schemes का लाभ क्या है?

Senior citizen schemes के जरिए सरकार द्वारा आवेदकों के खातों में जितनी जमा राशि जमा की जाएगी। उसी अनुसार उनको interest दिया जाएगा। रिटायर सरकारी कर्मचारी 15 लाख रुपए तक एक खाते में जमा कर सकता है। यदि वह चाहे तो ऐसे कई खाते खोलकर सरकारी योजना का लाभ ले सकता है।

Senior citizen saving schemes का फायदा कैसे
मिलेगा?

  • यह योजना 5 साल के लिए लागू की जाएगी। जिसमें आपकी जमा राशि का हर साल ब्याज दिया जाएगा। सरकार द्वारा post office senior citizen saving schemes को 3 वर्ष तक और बढ़ाया जा सकता है। 5 साल पूरे होने के बाद आवेदक को उसकी पूरी जमा राशि के साथ ब्याज सहित पूरा पैसा वापस निकालने की सुविधा दी जाएगी।
  • लेकिन अगर उम्मीदवार 5 साल से पहले पैसा निकालता है तो उसको जमा राशि का 1.5% जुर्माने के रूप में काटा जाएगा। क्योंकि यह पैसा सरकार के पास 5 साल के लिए जमा हो जाता है। जिसको उम्मीदवार 5 साल बाद ही निकाल सकता है।
  • लेकिन दुर्भाग्यवश यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके senior citizen scheme Nominee को पूरा पैसा ब्याज सहित दे दिया जाता है। उस स्थिति में कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है। इसके अलावा अगर ब्याज ₹10000 से ज्यादा हो जाता है तो TDS की कटौती की जाती है।

Senior citizen saving schemes eligibility क्या है?

  • Senior citizen pension saving scheme का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को निम्न योग्यताएं रखनी आवश्यक है।
  • आवेदक 60 से ज्यादा उम्र का होना चाहिए।
  • वह भारत का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार सरकारी नौकरी से retire होना चाहिए।
  • अगर उम्मीदवार सेना से रिटायर है तो उसकी age कम से कम 50 वर्ष होनी चाहिए।

also read this- Syndicate bank loan apply

Documents required for Senior citizen saving
schemes 2022

Pension saving scheme for senior citizen में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ अनिवार्य डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। इसकी उपयोगिता आवेदन करने के दौरान आप से मांगी जाएगी।

Aadhar card2 passport size photo
PAN card
Retirement certificate
Residential certificateBirth certificate
senior citizen Saving Scheme

Senior citizen saving schemes apply कैसे करें?

  • भारत सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन को सहूलियत देने के लिए देश के अधिकृत बैंक या भारतीय डाकघर की किसी भी शाखा मे आप जाकर scheme for senior citizen के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इन शाखाओं में जाकर आपको Senior citizen saving Yojana form 2022 मिलेगा। Senior citizen schemes form को भर कर तथा सभी आवश्यक दस्तावेज लगाकर आपको उसी शाखा में जमा करना होगा।
  • इसके बाद बैंक या डाकघर आपके senior citizen saving schemes application form की अच्छी तरह जांच करेगा। जांच में सब कुछ सही पाए जाने पर आपका वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खोल दिया जाएगा और आप Senior citizen saving schemes का लाभ ले सकते हैं।

Frequently asked questions

प्रश्न : scheme for senior citizen in India क्या है?

उत्तर : क्या भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है। जिसकी जानकारी ऊपर दी गई है ।

प्रश्न : senior citizens savings scheme post office से फॉर्म कैसे प्राप्त करें?

उत्तर : नजदीकी शाखा से।


प्रश्न : senior citizen savings scheme sbi मे कैसे आवेदन करें?

उत्तर : इसकी जानकारी पोस्ट में दी गई है।

प्रश्न : senior citizen savings scheme calculator कहां पर देखें?

उत्तर : आप जिस बैंक के लिए आवेदन करेंगे उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।


प्रश्न : senior citizens savings scheme (amendment rules 2020) के के लिए क्या बदलाव किया गया है?

उत्तर : अब आयु सीमा 55-60 वर्ष कर दी गई है।

प्रश्न : senior citizen Saving Scheme interest rate kya hai?

उत्तर : 7.40% per annum

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबर

Tridha Choudhury ने बोल्ड लुक से ढाया कहर- Fans देखकर हो गए दीवाने

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

Published

on

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

दोस्तों वैसे तो Mx Players पर एक से एक वेब सीरीज लॉन्च की जा रही है l लेकिन आश्रम 3 आज तक के इतिहास की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेब सीरीज बन चुकी है l वेब सीरीज में बॉबी देओल के साथ-साथ सभी किरदारों ने अच्छी भूमिका निभाई है l
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको त्रिधा चौधरी के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने वेब सीरीज के पहले और दूसरे भाग में अपनी हॉट अदाओं से दर्शकों का दिल लूट लिया था l

काफी लंबे समय के इंतजार के बाद आश्रम वेब सीरीज का तीसरा भाग एमएक्स प्लेयर पर लांच किया जाएगा l आश्रम वेब सीरीज की प्रसिद्ध और बोल्ड एक्ट्रेस त्रिधा चौधरी(Tridha Choudhury) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है l इस पोस्ट में आज हम आपको इनकी ऐसी हॉट तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिन्हें फैंस काफी पसंद कर रहे हैं और इनकी तस्वीरों को जमकर शेयर भी किया जा रहा है l

Also Read This- Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Tridha Choudhury Latest Hot Photos

  • Aashram 3 में त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury)ने काफी बोल्ड अंदाज में दर्शकों का दिल जीता था
Aashram 3
  • आश्रम वेब सीरीज के दोनों Part दर्शकों को आए हैं काफी पसंद
cropped-Aashram-310-1.jpg
  • आश्रम वेब सीरीज के पहले और दूसरे Part में Tridha Choudhury ने निभाए थे एक से एक बोल्ड सीन I Tridha Choudhury आश्रम वेब सीरीज के दोनों भागों में नजर आई थी और दोनों ही भागों में इनकी भूमिका को काफी ज्यादा पसंद किया गया था l लेकिन अब दर्शक आश्रम वेब सीरीज के तीसरे भाग का इंतजार कर रहे हैं, जो 3 जून 2022 को जारी की जाएगी l
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी सोशल मीडिया पर हमेशा रहती है काफी एक्टिव
Tridha Choudhury
  • आश्रम वेब सीरीज के तीसरे पार्ट में भी दर्शक देखना चाहते हैं त्रिधा चौधरी को भी हॉट अंदाज में
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी की फैन फॉलोइंग भी है काफी जबरदस्त
Tridha Choudhury

त्रिधा चौधरी ने इंस्टाग्राम(Tridha Choudhury instagram) पर शेयर की हॉट तस्वीरें दर्शक देख रहे हैं बार-बार

Continue Reading

खबर

Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Published

on

Isha Gupta Hot Photos

Isha Gupta अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है, कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा ह, In This Post Check Unseen Photos Of Isha Gupta.

ईशा गुप्ता की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर एक बार फिर से तहलका मचा दिया। ईशा गुप्ता बिना टॉप और ब्रा के अपनी कातिलाना अदाएं दिखाती हुई नजर आई। ईशा गुप्ता अपने हुस्न के जलवे बिखेर रही है। ईशा गुप्ता की बोल्ड तस्वीरों ने लोगों को हैरान कर दिया। Isha Gupta ने बिना अंडरगारमेंट्स के शीशे के सामने प्रदर्शन किया। एक तरफ लोग गर्मी से परेशान हैं और दूसरी तरफ इन हॉट तस्वीरों ने लोगों के पसीने छुडवा दिए। उनकी कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा है।

Isha Gupta Hot Photos

सुर्ख़ियों में ईशा गुप्ता

ईशा गुप्ता अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है। ये तस्वीरें उनकी फार्मूला वन रेसिंग के दौरान की हैं। इन तस्वीरों में ईशा गुप्ता ने सिर्फ कोट पहन रखा है। इस तस्वीरों में ईशा गुप्ता बिना अंडरगारमेंट्स के नजर आई।

उन्होंने इन्स्टाग्राम पर कुछ विडियो क्लिप्स शेयर की हैं जिसमे साथ में कुछ तस्वीरें भी शेयर की गयी हैं। ये तस्वीरें अबू धाबी की हैं। ईशा गुप्ता इस साल कई तस्वीरों से लोगों को चौंका चुकी है। ईशा गुप्ता(Isha Gupta Bold Look) का ये बोल्ड लुक लोगों को दीवाना बना रहा है। बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुकी ईशा गुप्ता आज किसी पहचान की मोहताज नहीं रह गयी हैं।

Check Here – Isha Gupta Hot Unseen Photos

लोगों ने किये नेगेटिव कमेंट्स

ईशा गुप्ता की इस Bold Look पर कई लोगों ने नेगेटिव कमेंट्स भी दिए हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘आपकी ब्रा कहाँ है? लड़कियों का नाम खराब मत करो Please,  

वहीँ एक अन्य ने लिखा, ‘जल्दी में आप ब्रा पहनना भूल गई।‘ एक और फोलोवर ने Isha Gupta को ट्रोल किया है तथा लिखा है, ‘लगता है कि वहां कुछ ज्यादा ही गर्मी है, अजीब लेकिन ठीक है। बस सूट? ये हिम्मत बस सेलेब्रिटी ही कर सकते हैं।’

Continue Reading

खबर

Aashram 3 trailer हुआ जारी, आग लगाने वाली एक्टिंग

Published

on

Aashram 3

Aashram seasons 3 trailer आ गया है, Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Mx player की सुपरहिट web series  Aashram 3 official trailer आ गया है, जिसका दर्शकों को काफी दिनों से इंतजार था l आश्रम के पहले दो सीजन में बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग लोगों के दिलों पर छा गई। Aashram 3 webseries की लोकप्रियता इतनी है कि एम एक्स प्लेयर के ऑफिशियल चैनल पर इस का ट्रेलर रिलीज होते ही 6 दिनों के अंदर 8.8 मिलियन बार ट्रेलर देखा गया है।

Aashram 3 web series की रिलीज तारीख भी आ गई है। Aashram 3 web series 3 जून को रिलीज होगी और इसी के साथ आप बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग और ईशा गुप्ता के बोल्ड सीन देखेंगे! Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Aashram 3

Aashram seasons 3- office trailer में क्या है?

Aashram 3 की कहानी महिलाओं का शारीरिक शोषण, राजनीति और ड्रग्स के नशे के आसपास घूमती है। trailer में बॉबी देओल का एक दमदार डायलॉग भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है l वेब सीरीज में बॉबी देवल डायलॉग दिखाया गया है, जिसमें वे कहते हैं कि “जो मैं बोलूं वह कानून जो मैं चाहूं मुझे मिले मैं हूं पूरी तरह भय मुक्त”।

Aashram 3 के ट्रेलर में निराला बाबा का एक भव्य आश्रम दिखाया गया है l निराला बाबा पहले 2 सीजन की तुलना में अधिक पापी बन गया है l इस बार निराला बाबा केवल बाबा नहीं बल्कि कलयुग का भगवान बन गया है और लोगों को मन मुताबिक कठपुतली की तरह चला रहा है। 

Also See This- Aashram 3 Isha Gupta Hot Look

इस बाबा का पर्दाफाश करते हुए सरकारी अधिकारी नजर आ रहे हैं। निराला बाबा के आश्रम में पुलिस रेड कर रही है, तो वही निराला बाबा लोगों को अपने आश्रम से जुड़ने के लिए उकसा रहे हैं।

बॉबी देओल का डूबता हुआ कैरियर Aashram 3 ने बचाया!

Bollywood में नेपोटिज्म के कारण बॉबी देओल अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाए। मगर उनके इस आश्रम सीरीज के कारण उनके करियर को जान मिल गई है ।

Aashram web series का विवाद

Aashram web series के डायरेक्टर प्रकाश झा कि यह वेब सीरीज को लेकर बजरंग दल में काफी गुस्सा था। दरअसल अक्टूबर 2021 में बजरंग दल के लोगों ने इस वेब सीरीज के सेट पर जाकर तोड़फोड़ और हंगामा किया था। उनका कहना था कि इससे हिंदुओं और आश्रम का नाम बदनाम हो रहा है।

Continue Reading

Trending