Connect with us

खबर

Basant Panchami 2022 : जानिए इस बार सरस्वती पूजा इतनी खास क्यों है?

Basant Panchami 2022 Shubh muhurat kab hai , Saraswati puja 2022 timming , Saraswati puja kaise kare & Sampuran vidhi

Published

on

Basant Panchami 2022

Basant Panchami 2022 Shubh muhurat kab hai , Saraswati puja 2022 timming , Saraswati puja kaise kare & Sampuran vidhi

बसंत पंचमी या saraswati पूजा का त्यौहार हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। ऐसी मान्यता है, Basant Panchami 2022 के दिन मां सरस्वती की पूजा करने पर सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

saraswati puja 2022 kab hai

इस बार यह शुभ अवसर 5 फरवरी 2022 दिन शुक्रवार को पड़ रहा है।

Basant panchami kyu manaya jata hai ?

पुराणों के अनुसार यह दिन बड़ा खास है। क्योंकि Basant Panchami 2022 के दिन मां saraswati कमल पर बैठकर वीणा हाथ में लेते हुए पुस्तक के साथ प्रकट हुई थी। इसलिए इस दिन saraswati mata को खुश किया जाता है ताकि कला, संगीत, शिक्षा में लोगों को सफलता मिल सके।

basant panchami 2022 celebration in school कैसे मनाया
जाता है

क्योंकि स्कूल कॉलेज विद्या का मंदिर है और विद्या की देवी मां saraswati है। इसलिए मां सरस्वती की पूजा का यह दिन उनके लिए बड़ा विशेष है। Basant Panchami 2022 के दिन स्कूलों में मां सरस्वती की कृपा बनी रहे, इसके लिए पीले वस्त्र, पीले फूल तथा अगरबत्ती – धूप के द्वारा मां Saraswati Mata की पूजा अर्चना की जाती है।

Vasant panchami muhurat 2022 इतना शुभ क्यों है

इस बार Basant Panchami 2022 के दिन बड़ा ही अच्छा शुभ मुहूर्त है। जिनकी शादी के लिए शुभ मुहूर्त( Saraswati Puja Shubh muhurt 2022 ) नहीं निकल पा रहा है, वे इस दिन शादी के बंधन में बंध सकते हैं। इसके अलावा मुंडन तथा गृह प्रवेश जैसे शुभ काम भी vasant Panchami के दिन किए जा सकते हैं।

Basant panchami 2022 timings कब है?(सरस्वती पूजा
कब है 2022)

इस बार saraswati puja 2022 के लिए शुभ मुहूर्त( Saraswati Puja muhurat 2022 ) 5 फरवरी सुबह 4:00 बजे से लेकर 6 फरवरी सुबह 3:46 तक है। आप शुभ मुहूर्त के लिए किए जाने वाले काम Basant Panchami 2022 के दिन कर सकते हैं।

Saraswati puja kaise kare

  • मां सरस्वती की पूजा करने के लिए आप नीचे दी गई Saraswati Puja Vidhi 2022 को अपना सकते हैं :
  • सुबह जल्दी उठे और नहाने से पहले नीम और हल्दी का लेप लगा ले।
  • स्नान के बाद पीले या सफेद कपड़े पहने।
  • Saraswati Mata की मूर्ति के बराबर में गणेश जी की मूर्ति रखें।
  • पूजा वाली जगह पर पुस्तक रखें।
  • थाली मैं कुमकुम, हल्दी, चावल, पीला लड्डू, पीले फूल रखकर मां सरस्वती की पूजा करें।

also Read this – Republic day most important speech

Saraswati Puja Vidhi Mantra क्या है?

Basant Panchami 2022 के दिन आपको नीचे दिए गए मंत्र का जाप करना है :
या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता।
या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना॥

या ब्रह्माच्युत शंकरप्रभृतिभिर्देवैः सदा वन्दिता।
सा मां पातु सरस्वती भगवती निःशेषजाड्यापहा॥१॥
शुक्लां ब्रह्मविचार सार परमामाद्यां जगद्व्यापिनीं।
वीणा-पुस्तक-धारिणीमभयदां जाड्यान्धकारापहाम्‌॥
हस्ते स्फटिकमालिकां विदधतीं पद्मासने संस्थिताम्‌।
वन्दे तां परमेश्वरीं भगवतीं बुद्धिप्रदां शारदाम्‌॥२॥

इस दिन मां सरस्वती को नाराज कर सकते हैं ये काम

  • आपको Basant Panchami 2022 के दिन क्या काम नहीं करने चाहिए जिससे मां saraswati नाराज
  • हो सकती है। चलिए जानते हैं :
  • रंग-बिरंगे वस्त्र नहीं पहने हैं।
  • मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना है।
  • मन में गलत विचार लाने से बचें।
  • बिना नहाए खाना नहीं खाना है।
  • पेड़ पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाना है।

Basant Panchami 2022 Frequently asked questions

प्रश्न : Saraswati Puja 2022 in Bihar कब है?

उत्तर : 5 फरवरी 2022 को।

प्रश्न : Basant Panchami Puja 2022 Mai kab hai?

उत्तर : Saraswati Puja ka date and time 5 फरवरी सुबह 4:00 बजे से लेकर 6 फरवरी सुबह 3:46
तक है।

प्रश्न : Vasant Panchami festivity के दिन बच्चे क्या करते हैं?

उत्तर : इसे दिन बच्चे पतंग उड़ाते हैं।

Qus –Basant Panchami 2022 Shubh Muhurat Kya Hai ?

Ans – 5 February सुबह 4:00 बजे से लेकर 6 February सुबह 3:46 तक है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबर

Tridha Choudhury ने बोल्ड लुक से ढाया कहर- Fans देखकर हो गए दीवाने

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

Published

on

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

दोस्तों वैसे तो Mx Players पर एक से एक वेब सीरीज लॉन्च की जा रही है l लेकिन आश्रम 3 आज तक के इतिहास की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेब सीरीज बन चुकी है l वेब सीरीज में बॉबी देओल के साथ-साथ सभी किरदारों ने अच्छी भूमिका निभाई है l
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको त्रिधा चौधरी के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने वेब सीरीज के पहले और दूसरे भाग में अपनी हॉट अदाओं से दर्शकों का दिल लूट लिया था l

काफी लंबे समय के इंतजार के बाद आश्रम वेब सीरीज का तीसरा भाग एमएक्स प्लेयर पर लांच किया जाएगा l आश्रम वेब सीरीज की प्रसिद्ध और बोल्ड एक्ट्रेस त्रिधा चौधरी(Tridha Choudhury) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है l इस पोस्ट में आज हम आपको इनकी ऐसी हॉट तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिन्हें फैंस काफी पसंद कर रहे हैं और इनकी तस्वीरों को जमकर शेयर भी किया जा रहा है l

Also Read This- Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Tridha Choudhury Latest Hot Photos

  • Aashram 3 में त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury)ने काफी बोल्ड अंदाज में दर्शकों का दिल जीता था
Aashram 3
  • आश्रम वेब सीरीज के दोनों Part दर्शकों को आए हैं काफी पसंद
cropped-Aashram-310-1.jpg
  • आश्रम वेब सीरीज के पहले और दूसरे Part में Tridha Choudhury ने निभाए थे एक से एक बोल्ड सीन I Tridha Choudhury आश्रम वेब सीरीज के दोनों भागों में नजर आई थी और दोनों ही भागों में इनकी भूमिका को काफी ज्यादा पसंद किया गया था l लेकिन अब दर्शक आश्रम वेब सीरीज के तीसरे भाग का इंतजार कर रहे हैं, जो 3 जून 2022 को जारी की जाएगी l
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी सोशल मीडिया पर हमेशा रहती है काफी एक्टिव
Tridha Choudhury
  • आश्रम वेब सीरीज के तीसरे पार्ट में भी दर्शक देखना चाहते हैं त्रिधा चौधरी को भी हॉट अंदाज में
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी की फैन फॉलोइंग भी है काफी जबरदस्त
Tridha Choudhury

त्रिधा चौधरी ने इंस्टाग्राम(Tridha Choudhury instagram) पर शेयर की हॉट तस्वीरें दर्शक देख रहे हैं बार-बार

Continue Reading

खबर

Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Published

on

Isha Gupta Hot Photos

Isha Gupta अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है, कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा ह, In This Post Check Unseen Photos Of Isha Gupta.

ईशा गुप्ता की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर एक बार फिर से तहलका मचा दिया। ईशा गुप्ता बिना टॉप और ब्रा के अपनी कातिलाना अदाएं दिखाती हुई नजर आई। ईशा गुप्ता अपने हुस्न के जलवे बिखेर रही है। ईशा गुप्ता की बोल्ड तस्वीरों ने लोगों को हैरान कर दिया। Isha Gupta ने बिना अंडरगारमेंट्स के शीशे के सामने प्रदर्शन किया। एक तरफ लोग गर्मी से परेशान हैं और दूसरी तरफ इन हॉट तस्वीरों ने लोगों के पसीने छुडवा दिए। उनकी कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा है।

Isha Gupta Hot Photos

सुर्ख़ियों में ईशा गुप्ता

ईशा गुप्ता अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है। ये तस्वीरें उनकी फार्मूला वन रेसिंग के दौरान की हैं। इन तस्वीरों में ईशा गुप्ता ने सिर्फ कोट पहन रखा है। इस तस्वीरों में ईशा गुप्ता बिना अंडरगारमेंट्स के नजर आई।

उन्होंने इन्स्टाग्राम पर कुछ विडियो क्लिप्स शेयर की हैं जिसमे साथ में कुछ तस्वीरें भी शेयर की गयी हैं। ये तस्वीरें अबू धाबी की हैं। ईशा गुप्ता इस साल कई तस्वीरों से लोगों को चौंका चुकी है। ईशा गुप्ता(Isha Gupta Bold Look) का ये बोल्ड लुक लोगों को दीवाना बना रहा है। बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुकी ईशा गुप्ता आज किसी पहचान की मोहताज नहीं रह गयी हैं।

Check Here – Isha Gupta Hot Unseen Photos

लोगों ने किये नेगेटिव कमेंट्स

ईशा गुप्ता की इस Bold Look पर कई लोगों ने नेगेटिव कमेंट्स भी दिए हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘आपकी ब्रा कहाँ है? लड़कियों का नाम खराब मत करो Please,  

वहीँ एक अन्य ने लिखा, ‘जल्दी में आप ब्रा पहनना भूल गई।‘ एक और फोलोवर ने Isha Gupta को ट्रोल किया है तथा लिखा है, ‘लगता है कि वहां कुछ ज्यादा ही गर्मी है, अजीब लेकिन ठीक है। बस सूट? ये हिम्मत बस सेलेब्रिटी ही कर सकते हैं।’

Continue Reading

खबर

Aashram 3 trailer हुआ जारी, आग लगाने वाली एक्टिंग

Published

on

Aashram 3

Aashram seasons 3 trailer आ गया है, Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Mx player की सुपरहिट web series  Aashram 3 official trailer आ गया है, जिसका दर्शकों को काफी दिनों से इंतजार था l आश्रम के पहले दो सीजन में बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग लोगों के दिलों पर छा गई। Aashram 3 webseries की लोकप्रियता इतनी है कि एम एक्स प्लेयर के ऑफिशियल चैनल पर इस का ट्रेलर रिलीज होते ही 6 दिनों के अंदर 8.8 मिलियन बार ट्रेलर देखा गया है।

Aashram 3 web series की रिलीज तारीख भी आ गई है। Aashram 3 web series 3 जून को रिलीज होगी और इसी के साथ आप बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग और ईशा गुप्ता के बोल्ड सीन देखेंगे! Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Aashram 3

Aashram seasons 3- office trailer में क्या है?

Aashram 3 की कहानी महिलाओं का शारीरिक शोषण, राजनीति और ड्रग्स के नशे के आसपास घूमती है। trailer में बॉबी देओल का एक दमदार डायलॉग भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है l वेब सीरीज में बॉबी देवल डायलॉग दिखाया गया है, जिसमें वे कहते हैं कि “जो मैं बोलूं वह कानून जो मैं चाहूं मुझे मिले मैं हूं पूरी तरह भय मुक्त”।

Aashram 3 के ट्रेलर में निराला बाबा का एक भव्य आश्रम दिखाया गया है l निराला बाबा पहले 2 सीजन की तुलना में अधिक पापी बन गया है l इस बार निराला बाबा केवल बाबा नहीं बल्कि कलयुग का भगवान बन गया है और लोगों को मन मुताबिक कठपुतली की तरह चला रहा है। 

Also See This- Aashram 3 Isha Gupta Hot Look

इस बाबा का पर्दाफाश करते हुए सरकारी अधिकारी नजर आ रहे हैं। निराला बाबा के आश्रम में पुलिस रेड कर रही है, तो वही निराला बाबा लोगों को अपने आश्रम से जुड़ने के लिए उकसा रहे हैं।

बॉबी देओल का डूबता हुआ कैरियर Aashram 3 ने बचाया!

Bollywood में नेपोटिज्म के कारण बॉबी देओल अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाए। मगर उनके इस आश्रम सीरीज के कारण उनके करियर को जान मिल गई है ।

Aashram web series का विवाद

Aashram web series के डायरेक्टर प्रकाश झा कि यह वेब सीरीज को लेकर बजरंग दल में काफी गुस्सा था। दरअसल अक्टूबर 2021 में बजरंग दल के लोगों ने इस वेब सीरीज के सेट पर जाकर तोड़फोड़ और हंगामा किया था। उनका कहना था कि इससे हिंदुओं और आश्रम का नाम बदनाम हो रहा है।

Continue Reading

Trending