Connect with us

खबर

Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 Haryana, Check Here All Information.

Antyodaya Parivar Utthan Yojana Kya Hai, Check Here All Information Like Eligibilty, Benefits, Application Process Here.

Published

on

Antyodaya Parivar Utthan Yojana

Antyodaya Parivar Utthan Yojana Kya Hai, Check Here All Information Like Eligibilty, Benefits, Application Process Here.

Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 ; हरियाणा राज्य में बहुत से ऐसे परिवार है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के लिए मजबूर है एवं बहुत से ऐसे Educated People हैं, जो बेरोजगार हैं और उनके पास नौकरी नहीं है l उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है l

हरियाणा सरकार ने ऐसे परिवारों की सहायता के लिए Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 का शुभारंभ किया है। जिससे इस योजना की सहायता से उन परिवारों की मदद हो सके जो गरीबी रेखा से नीचे है अर्थात जिनकी वार्षिक आय ₹100000 से कम है।

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से आपको विस्तार से यह बताएंगे कि Antyodaya Parivar Utthan Yojana  Kya Hai, इस योजना का क्या उद्देश्य है, Antyodaya Parivar Utthan Yojana Ke Fyde Kya Hai, Antyodaya Parivar Utthan Yojana Ke Liye Konse Documents Chaiye और How To Apply For Antyodaya Parivar Utthan Yojana Haryana.

What is Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके एवं हरियाणा सरकार ऐसे परिवारों इनकम को बढ़ाने का प्रयास करेगी।

Low Level Earning वाले परिवारों का स्तर गरीबी रेखा से ऊपर करने का प्रयास करेगी। हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना के तहत उन गरीब परिवारों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे जिससे सरकार के पास उन गरीब परिवारों का पूरा लेखा-जोखा हो।

इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवकों को विकास प्रशिक्षण के माध्यम से तरह-तरह के काम सिखाई जाएंगे, जिससे कि उनको रोजगार मिल सके l

Objectives of Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना 2022 का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को लागू करने के नियमित रूप से इस प्रकार हैं l

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन सभी समस्त परिवारों की आय में बढ़ाना है,जिससे कि समाज में उनकी एक अलग पहचान बन सके।
  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत उन समस्त परिवारों के कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे कि सरकार के पास उन गरीब परिवारों का पूरा डाटा हो l उनकी पहचान हो सके।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवकों को रोजगार मुहैया कराना भी इस योजना का उद्देश्य है।

Antyodaya Parivaar Utthan Yojana Ke Labh Kya Haiहरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ उन गरीब परिवारों को दिया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 50000 या ₹100000 से कम है तथा वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ।
  • इस योजना के माध्यम से उनके कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे कि उन समस्त परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा सके।
  • CM Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana की सहायता से कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से बेरोजगार युवकों को रोजगार प्रदान करना, जिससे उनका गरीबी का स्तर सुधर सके और समाज में उनकी एक अलग पहचान  हो।
  • गरीब परिवारों की इस योजना से पहले इनकम ₹5000 से ₹6000 होती थी l इस योजना के आने के बाद ₹8000 से ₹9000 रुपए प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा।
  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana से बेरोजगारी की दर घटेगी l बेरोजगार युवकों को रोजगार के नए-नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएंगे जिससे कि समाज में उनका स्तर सुधर सके।

Eligibility for Haryana Antyodaya Parivaar Utthan Yojna 2022हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना 2022 हेतु पात्रता

  • इस योजना में आवेदन करने वाला प्रत्येक आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाला प्रत्येक आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana Haryana के माध्यम से आवेदन करने वाला प्रत्येक गरीब परिवार की वार्षिक आय ₹100000 या ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Neet Exam Registration Start,Check Noticeclick here

Important Documents For Haryana Antyodaya Parivaar Utthan Yojna 2022

If Anyone Want To Get Benefits Of Antyodaya Parivar Utthan Yojana Haryana Then Following Documents Are Required. See The List Of Documents Below.

  • घर के सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड हो
  • घर के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में अंकित हो
  • गरीब परिवार के पास आय प्रमाण पत्र हो
  • इस योजना का लाभ लेने वाला गरीब परिवार जहां पर रह रहा है,वहां का निवास प्रमाण पत्र हो
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य का एक एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • परिवार पहचान पत्र
  • ऐसा मोबाइल नंबर जो एक्टिव हो l योजना से संबंधित सभी जानकारी इस मोबाइल नंबर पर ही आएगी।

Haryana Antyodaya Parivaar Utthan Yojana Registration Process

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना 2022 की घोषणा माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है l इस योजना की शुरुआत गुरु रविदास जयंती की 644 की जयंती के अवसर पर की गई है।

  • हरियाणा राज्य के वह गरीब परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और इस योजना का लाभ एवं योजना में अप्लाई करना चाहते हैं, तो उन्हें अप्लाई करने के लिए अभी थोड़ा समय लगेगा l क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना का Registration अभी शुरू नहीं किया गया है।
  • जैसे ही सरकार द्वारा Antyodaya Parivar Utthan Yojana Registration Online से संबंधित कोई जानकारी दी जाएगी,  तो आपको हमारी rdnnews.com के माध्यम से सूचित किया जाएगा ।
Official Websiteclick Here
Join Our Whatsapp Groupclick here
Visit Our Youtube Channelclick here

Qus- Antyodaya Parivar Utthan Yojana Login Kaise Kare ?

Ans- सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है, उसके पश्चात होमपेज से CM Antyodaya Parivar Utthan Yojana Login कर सकते हैं l

Qus- मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना App Kaha se Download Kare ?

Ans- Play Store या फिर ऑफिशल वेबसाइट से आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं l

Qus –Antyodaya Parivar Utthan Yojana Log In Kaise Kare ?

Ans – From Official Website.

Qus- Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana Registration Process kya hai ?

Ans- सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है l उसके बाद होम पेज से लॉगइन करके  Antyodaya Parivar Utthan Yojana Online Registration कर सकते हैं l

Qus- Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana में कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

Ans- गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार और बेरोजगार l

Qus – Official website of Antyodaya Parivar Utthan Yojana ?

Ans – https://parivarutthan.haryana.gov.in/

Ans –

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबर

Tridha Choudhury ने बोल्ड लुक से ढाया कहर- Fans देखकर हो गए दीवाने

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

Published

on

Tridha Choudhury Is a aashram 3 web series star, she shared hot photos from her Instagram, check here unseen photos of Tridha Choudhury.

दोस्तों वैसे तो Mx Players पर एक से एक वेब सीरीज लॉन्च की जा रही है l लेकिन आश्रम 3 आज तक के इतिहास की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेब सीरीज बन चुकी है l वेब सीरीज में बॉबी देओल के साथ-साथ सभी किरदारों ने अच्छी भूमिका निभाई है l
आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको त्रिधा चौधरी के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने वेब सीरीज के पहले और दूसरे भाग में अपनी हॉट अदाओं से दर्शकों का दिल लूट लिया था l

काफी लंबे समय के इंतजार के बाद आश्रम वेब सीरीज का तीसरा भाग एमएक्स प्लेयर पर लांच किया जाएगा l आश्रम वेब सीरीज की प्रसिद्ध और बोल्ड एक्ट्रेस त्रिधा चौधरी(Tridha Choudhury) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है l इस पोस्ट में आज हम आपको इनकी ऐसी हॉट तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिन्हें फैंस काफी पसंद कर रहे हैं और इनकी तस्वीरों को जमकर शेयर भी किया जा रहा है l

Also Read This- Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Tridha Choudhury Latest Hot Photos

  • Aashram 3 में त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury)ने काफी बोल्ड अंदाज में दर्शकों का दिल जीता था
Aashram 3
  • आश्रम वेब सीरीज के दोनों Part दर्शकों को आए हैं काफी पसंद
cropped-Aashram-310-1.jpg
  • आश्रम वेब सीरीज के पहले और दूसरे Part में Tridha Choudhury ने निभाए थे एक से एक बोल्ड सीन I Tridha Choudhury आश्रम वेब सीरीज के दोनों भागों में नजर आई थी और दोनों ही भागों में इनकी भूमिका को काफी ज्यादा पसंद किया गया था l लेकिन अब दर्शक आश्रम वेब सीरीज के तीसरे भाग का इंतजार कर रहे हैं, जो 3 जून 2022 को जारी की जाएगी l
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी सोशल मीडिया पर हमेशा रहती है काफी एक्टिव
Tridha Choudhury
  • आश्रम वेब सीरीज के तीसरे पार्ट में भी दर्शक देखना चाहते हैं त्रिधा चौधरी को भी हॉट अंदाज में
Tridha Choudhury
  • त्रिधा चौधरी की फैन फॉलोइंग भी है काफी जबरदस्त
Tridha Choudhury

त्रिधा चौधरी ने इंस्टाग्राम(Tridha Choudhury instagram) पर शेयर की हॉट तस्वीरें दर्शक देख रहे हैं बार-बार

Continue Reading

खबर

Isha Gupta Hot Photos हुई वायरल, मची सनसनी

Published

on

Isha Gupta Hot Photos

Isha Gupta अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है, कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा ह, In This Post Check Unseen Photos Of Isha Gupta.

ईशा गुप्ता की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर एक बार फिर से तहलका मचा दिया। ईशा गुप्ता बिना टॉप और ब्रा के अपनी कातिलाना अदाएं दिखाती हुई नजर आई। ईशा गुप्ता अपने हुस्न के जलवे बिखेर रही है। ईशा गुप्ता की बोल्ड तस्वीरों ने लोगों को हैरान कर दिया। Isha Gupta ने बिना अंडरगारमेंट्स के शीशे के सामने प्रदर्शन किया। एक तरफ लोग गर्मी से परेशान हैं और दूसरी तरफ इन हॉट तस्वीरों ने लोगों के पसीने छुडवा दिए। उनकी कई तस्वीरों ने इन्टरनेट पर बवाल मचा रखा है।

Isha Gupta Hot Photos

सुर्ख़ियों में ईशा गुप्ता

ईशा गुप्ता अपनी कुछ लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सुर्ख़ियों में छाई हुई है। ये तस्वीरें उनकी फार्मूला वन रेसिंग के दौरान की हैं। इन तस्वीरों में ईशा गुप्ता ने सिर्फ कोट पहन रखा है। इस तस्वीरों में ईशा गुप्ता बिना अंडरगारमेंट्स के नजर आई।

उन्होंने इन्स्टाग्राम पर कुछ विडियो क्लिप्स शेयर की हैं जिसमे साथ में कुछ तस्वीरें भी शेयर की गयी हैं। ये तस्वीरें अबू धाबी की हैं। ईशा गुप्ता इस साल कई तस्वीरों से लोगों को चौंका चुकी है। ईशा गुप्ता(Isha Gupta Bold Look) का ये बोल्ड लुक लोगों को दीवाना बना रहा है। बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुकी ईशा गुप्ता आज किसी पहचान की मोहताज नहीं रह गयी हैं।

Check Here – Isha Gupta Hot Unseen Photos

लोगों ने किये नेगेटिव कमेंट्स

ईशा गुप्ता की इस Bold Look पर कई लोगों ने नेगेटिव कमेंट्स भी दिए हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘आपकी ब्रा कहाँ है? लड़कियों का नाम खराब मत करो Please,  

वहीँ एक अन्य ने लिखा, ‘जल्दी में आप ब्रा पहनना भूल गई।‘ एक और फोलोवर ने Isha Gupta को ट्रोल किया है तथा लिखा है, ‘लगता है कि वहां कुछ ज्यादा ही गर्मी है, अजीब लेकिन ठीक है। बस सूट? ये हिम्मत बस सेलेब्रिटी ही कर सकते हैं।’

Continue Reading

खबर

Aashram 3 trailer हुआ जारी, आग लगाने वाली एक्टिंग

Published

on

Aashram 3

Aashram seasons 3 trailer आ गया है, Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Mx player की सुपरहिट web series  Aashram 3 official trailer आ गया है, जिसका दर्शकों को काफी दिनों से इंतजार था l आश्रम के पहले दो सीजन में बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग लोगों के दिलों पर छा गई। Aashram 3 webseries की लोकप्रियता इतनी है कि एम एक्स प्लेयर के ऑफिशियल चैनल पर इस का ट्रेलर रिलीज होते ही 6 दिनों के अंदर 8.8 मिलियन बार ट्रेलर देखा गया है।

Aashram 3 web series की रिलीज तारीख भी आ गई है। Aashram 3 web series 3 जून को रिलीज होगी और इसी के साथ आप बॉबी देओल की दमदार एक्टिंग और ईशा गुप्ता के बोल्ड सीन देखेंगे! Aashram 3 में आपको बॉबी देओल और ईशा गुप्ता के अलावा दिशा चौधरी,चंदनरॉय, दर्शन कुमार जैसे स्टार देखने को मिलेंगे।

Aashram 3

Aashram seasons 3- office trailer में क्या है?

Aashram 3 की कहानी महिलाओं का शारीरिक शोषण, राजनीति और ड्रग्स के नशे के आसपास घूमती है। trailer में बॉबी देओल का एक दमदार डायलॉग भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है l वेब सीरीज में बॉबी देवल डायलॉग दिखाया गया है, जिसमें वे कहते हैं कि “जो मैं बोलूं वह कानून जो मैं चाहूं मुझे मिले मैं हूं पूरी तरह भय मुक्त”।

Aashram 3 के ट्रेलर में निराला बाबा का एक भव्य आश्रम दिखाया गया है l निराला बाबा पहले 2 सीजन की तुलना में अधिक पापी बन गया है l इस बार निराला बाबा केवल बाबा नहीं बल्कि कलयुग का भगवान बन गया है और लोगों को मन मुताबिक कठपुतली की तरह चला रहा है। 

Also See This- Aashram 3 Isha Gupta Hot Look

इस बाबा का पर्दाफाश करते हुए सरकारी अधिकारी नजर आ रहे हैं। निराला बाबा के आश्रम में पुलिस रेड कर रही है, तो वही निराला बाबा लोगों को अपने आश्रम से जुड़ने के लिए उकसा रहे हैं।

बॉबी देओल का डूबता हुआ कैरियर Aashram 3 ने बचाया!

Bollywood में नेपोटिज्म के कारण बॉबी देओल अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाए। मगर उनके इस आश्रम सीरीज के कारण उनके करियर को जान मिल गई है ।

Aashram web series का विवाद

Aashram web series के डायरेक्टर प्रकाश झा कि यह वेब सीरीज को लेकर बजरंग दल में काफी गुस्सा था। दरअसल अक्टूबर 2021 में बजरंग दल के लोगों ने इस वेब सीरीज के सेट पर जाकर तोड़फोड़ और हंगामा किया था। उनका कहना था कि इससे हिंदुओं और आश्रम का नाम बदनाम हो रहा है।

Continue Reading

Trending